बृहस्पति का मीन में गोचर 2022

बृहस्पति इस वर्ष 13 अप्रैल 2022 को सुबह 11 बजकर 23 मिनट पर अपनी स्वराशि मीन में गोचर करेगा। आइए जानते हैं कि सभी राशियों पर इस ग्रह गोचर का क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है।

गुरु गोचर 2021(Guru Gochar 2021) – ग्रह बृहस्पति का राशि परिवर्तन 2021

मेष

बृहस्पति अपनी स्वराशि और मेष राशि के बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप कुछ आरामदायक और सुकून से भरी यात्रा कर सकते हैं। इस अवधि में आप कुछ धार्मिक स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं। आपका अध्यात्म की तरफ़ झुकाव रह सकता है और साथ ही आप इस दौरान किसी धार्मिक आयोजन में हिस्सा भी ले सकते हैं। साथ ही आप इस अवधि में दान-पुण्य से जुड़े कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं और समाज की भलाई के लिए दान भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस अवधि में ग़ैरज़रूरी चीज़ों पर धन ख़र्च कर सकते हैं। साथ ही स्वास्थ्य समस्याओं के ऊपर भी आपको कुछ धन ख़र्च करना पड़ सकता है। आपको इस दौरान पैतृक संपत्ति से किसी प्रकार का लाभ होने की संभावना है। मेष राशि के वे जातक जो किसी दूसरे राज्य या फिर देश में प्रवास करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस अवधि में एक कोशिश ज़रूर करनी चाहिए क्योंकि उनकी इस इच्छा का इस अवधि में पूर्ण होने की प्रबल संभावना है।

वृषभ

बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। यह अवधि सट्टा बाज़ार से जुड़े जातकों के लिए लाभप्रद साबित हो सकती है। इस दौरान आप किसी बड़ी राशि को प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस अवधि में आप किसी छिपे हुए स्रोत से भी धन कमा सकते हैं लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि छिपे स्रोत से आमदनी करने से बचें चूंकि इसकी वजह से आपको भविष्य में किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा इस दौरान आप कुछ नए दोस्त भी बना सकते हैं। साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने नए दोस्तों से थोड़ा सावधान रहें चूंकि वे आपका फ़ायदा उठा सकते हैं। इस अवधि में आपके अपने बड़े भाई-भाइयों से संबंधों में सुधार हो सकता है और आप उनसे व्यक्तिगत रूप से या आर्थिक मामले में मदद भी पा सकते हैं। छात्रों के लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है, इस दौरान वे अपनी पढ़ाई ध्यानपूर्वक व अधिक केन्द्रित होकर कर सकते हैं।

मिथुन
बृहस्पति अपनी स्वराशि और आपके दसवें भाव यानी कर्म भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप अपने पेशेवर जीवन में तरक्की कर सकते हैं। मिथुन राशि के वह जातक जो कानूनी, चिकित्सा और खाद्य से जुड़े कारोबार में शामिल हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल रह सकती है। इस दौरान आप अपने कर्म क्षेत्र में अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रह सकते हैं। मिथुन राशि के जातक इस दौरान समाज के कुछ सम्माननीय और प्रभावशाली लोगों से नए संबंध स्थापित कर सकते हैं, जो उनके लिए करियर के दृष्टिकोण से लाभकारी साबित हो सकते हैं। वे जातक जो कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रह सकता है क्योंकि इस दौरान उन्हें इस कार्य में आसानी से सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। मिथुन राशि के वे जातक जो नौकरीपेशा हैं, उनके लिए भी यह समय अच्छा रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान वे अपने कार्यस्थल पर किसी प्रकार का सम्मान पा सकते हैं। जो लोग फ्रेशर हैं, उन्हें इस दौरान साझेदारी में काम करने का मौका मिल सकता है, जो उन्हें सकारात्मक परिणाम दे सकता है। इस अवधि में व्यवसाय के विस्तार में निवेश करना मिथुन राशि के जातकों के लिए फ़ायदेमंद सिद्ध हो सकता है।

कर्क

बृहस्पति अपनी स्वराशि और आपके नौवें भाव में गोचर करेगा। यह अवधि कर्क राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकती है, जो रियल एस्टेट या फिर संपत्ति के क्रय-विक्रय से जुड़े पेशे में हैं। इस दौरान आप कुछ फ़ायदेमंद सौदे करने में सफल रह सकते हैं। कर्क राशि के वे जातक जो घर ख़रीदने या फिर घर की मरम्मत करवाने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है क्योंकि इस अवधि में आप इस कार्य में सफल रह सकते हैं। यदि आप किराये से जुड़ा कोई व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं या फिर कोई संपत्ति किराये पर देकर धन कमाने की योजना बना रहे हैं तो यह अवधि इस कार्य के लिए अनुकूल रह सकती है। आशंका है कि इस अवधि में आप व्यर्थ की यात्राओं में धन ख़र्च कर सकते हैं, जिससे आपके बजट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपका इस दौरान अपने पिता से या फिर पिता तुल्य घर के किसी सदस्य से विवाद हो सकता है। अप्रैल महीने के बाद आपका भाग्य आपका साथ दे सकता है, ऐसे में यदि आप कोई नया निवेश या फिर कोई नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह अवधि इस कार्य के लिए अनुकूल रहने की संभावना है।

सिंह

बृहस्पति आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। अप्रैल महीने के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में संतोषजनक सुधार देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान आप कुछ अज्ञात स्रोतों से भी धन अर्जित करने में सफल रह सकते हैं। इस अवधि में आपके अंदर अध्यात्म के प्रति एक झुकाव देखने को मिल सकता है और संभावना है कि आप इस दौरान अपने लिए एक गुरु की तलाश भी करें। किसी तीसरे व्यक्ति की दखलंदाजी की वजह से सिंह राशि के जातक इस अवधि में अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं। आशंका है कि इस दौरान आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को शक की निगाहों से देखें और उनकी मंशा पर सवाल उठाएं। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप अपने रिश्ते पर भरोसा रखें और समस्याओं को शांतिपूर्वक दूर करने का प्रयत्न करें अन्यथा आपका रिश्ता टूट भी सकता है। इस अवधि में आपकी संतान का स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है। साथ ही आपको भी इस दौरान स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सिंह राशि के वह जातक जो अनुसंधान से जुड़ी पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल रह सकता है क्योंकि इस दौरान उन्हें पढ़ाई में ध्यान लगाने में आसानी महसूस हो सकती है जिसकी वजह से वे अपनी परीक्षाओं में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।

कन्या

बृहस्पति आपके सातवें भाव में गोचर करेगा। यह समय आपके लिए सकारात्मक साबित हो सकता है जैसे कि इस दौरान आप अपने परिवार के साथ कुछ आनंदमय व आरामदायक यात्राओं की योजना बना सकते हैं। जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इस अवधि में उनका विवाह होने की प्रबल संभावना है परंतु इस दौरान आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें चूंकि आप इस अवधि में आपको मीठा खाने की तीव्र इच्छा हो सकती है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। वे विवाहित जातक जिनके संबंध अपने जीवनसाथी से अभी तक बिगड़े हुए थे, इस अवधि में मज़बूत हो सकते हैं चूंकि आपके परिवार के सदस्य विशेष रूप से आपकी माँ इस दौरान आप दोनों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए आपका सहयोग कर सकते हैं। जो जातक अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उनके लिए यह समय एकदम अनुकूल रह सकता है जैसे कि वे बाज़ार में अपनी प्रतिष्ठा बनाने में सफल हो सकते हैं, जिससे उनके व्यवसाय में ज़्यादा वृद्धि हो सकती है। वे अपने व्यवसाय में अधिक लाभ कमा सकते हैं जो उनकी आमदनी में भी उछाल ला सकता है। इस दौरान वे एक से अधिक स्रोतों से भी कमाई कर सकते हैं।

तुला

बृहस्पति अपनी स्वराशि के छठे भाव में गोचर करेगा। यह अवधि उन जातकों के अनुकूल साबित हो सकती है, जो लॉ, चार्टर्ड अकाउंटेंट और प्रशासनिक नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान आप प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं या उपयुक्त नौकरी खोजने में सफलता हासिल कर सकते हैं। फ्रेशर्स के लिए भी यह समय अनुकूल है, वे इस दौरान अपनी मनचाही नौकरी पाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। जो जातक पहले से ही नौकरीपेशा हैं, वे इस अवधि में अपनी योग्यताओं के कारण किसी प्रकार का प्रोत्साहन पा सकते हैं या फिर उनके वेतन में वृद्धि हो सकती हैं। अपने उच्च अधिकारियों व वरिष्ठ कर्मचारियों द्वारा किसी कार्य के लिए उनकी सराहना भी की जा सकती है। साथ ही कार्यक्षेत्र में उनके लिए आगे का माहौल काफ़ी सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण रह सकता है। जो जातक किसी पुरानी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें इस दौरान थोड़ा सावधानी बरतने की ज़रूरत है चूंकि इस समय में आपकी समस्या गंभीर होने की आशंका है।

वृश्चिक

बृहस्पति आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। यह समय आपके लिए आर्थिक रूप से सकारात्मक साबित हो सकता है। इस दौरान आप एक से अधिक स्रोतों से धन कमा सकते हैं या अपने व्यापार का विस्तार करके अधिक लाभ कमा सकते हैं। जो छात्र पढ़ाई के साथ-साथ कोई और रुचि भी रखते हैं, वे इस दौरान अपनी रुचि के काम से धन कमाने में सफल हो सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपके संबंध अपने बच्चों के साथ अधिक मजबूत हो सकते हैं चूंकि वे इस अवधि में ऐसा कुछ कर सकते हैं, जो आपको गौरवान्वित कर सकता है। साथ ही आप कुछ मनोरंजक गतिविधियों के लिए कहीं जाने की योजना बना सकते हैं और आप अपने शौक और रुचियों पर अधिक ध्यान दे सकते हैं। छात्रों के लिए यह समय अत्यंत लाभकारी साबित हो सकता है यदि वे अपनी पढ़ाई को लेकर सच्ची लगन से ख़ुद को समर्पित करें। इस दौरान उनके अंदर अपने विषयों को गहराई से जानने की उत्सुकता जग सकती है जो कि उनके ज्ञान में वृद्धि ल सकता है। यदि आप परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इस अवधि में आप बहुत अच्छे अंकों से स्नातक करने में सफल हो सकते हैं। साथ ही, इस दौरान आप धन संचय करने में भी सफलता हासिल कर सकते हैं।

धनु

बृहस्पति आपके चौथे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपका झुकाव अपने परिवार की तरफ़ अधिक रहेगा और आप उन्हें ख़ुश रखने के लिए किसी भी हद तक प्रयास कर सकते हैं। इस अवधि में आप किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं या फिर अपने घर के विस्तार में ख़र्च कर सकते हैं। साथ ही आप अपने घर के लिए और घर के सदस्यों के लिए विशेष रूप से अपनी माँ के लिए चीज़ें ख़रीदने में व्यस्त हो सकते हैं। जो लोग अपने घर से कहीं दूर रहते हैं, वे लोग अपने परिवार से बार-बार मिलने का प्रयास कर सकते हैं और हो सकता है कि वे वापस अपने परिवार के साथ रहने आ जाएं। यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो इस अवधि में आप अपने व्यापार में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और आपको संबन्धित बाज़ार में नाम और प्रसिद्धि भी मिल सकती है। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है। इस दौरान उनके अध्यापकों द्वारा उनके प्रदर्शन की सराहना की जा सकती है, साथ ही वे अपनी परीक्षाओं में बहुत अच्छे अंकों से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान धनु राशि के जातक अपने आराम के लिए एक अच्छा घर या फिर कोई महंगा व आरामदायक वाहन ख़रीद सकते हैं।

मकर

बृहस्पति आपके तीसरे भाव से गोचर करेगा। जो जातक व्यायाम, योगाभ्यास, नृत्य जैसे क्षेत्रों में हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है। आप इस समय में अपने आप को फ़िट रखने के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर सकते हैं, जो कि आपके आस-पास के ग्राहकों के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकता है। इस दौरान आपका अपने भाई-बहनों से किसी बात पर टकराव या विवाद हो सकता है, जो कि आपके संबंधों में कुछ दूरियां ला सकता है। साथ ही इस अवधि में आप अपने उग्र स्वभाव और अहंकार की वजह से कुछ दोस्तों को भी खो सकते हैं। जो जातक व्यापार मालिक हैं, उन्हें सफलता हासिल करने और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहुत ज़्यादा परिश्रम करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका अपने पिता से संबंधों में सुधार हो सकता है और उनसे आपको अपने पेशेवर जीवन में समर्थन भी मिल सकता है। यह समय व्यापार के विस्तार में निवेश करने के लिए काफ़ी प्रबल है। साथ ही इस दौरान आप कुछ दान-पुण्य वाले कार्यों में भी शामिल हो सकते हैं।

कुंभ

बृहस्पति आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान व्यापार मालिक अपने व्यवसाय में अच्छे लाभ के साथ वृद्धि देख सकते हैं। इसके अलावा, जो लोग अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उनके लिए भी यह समय काफ़ी लाभकारी साबित हो सकता है, उनकी आमदनी में अच्छी वृद्धि हो सकती है। साथ ही, इस दौरान आपकी बचत में भी वृद्धि होने की संभावना है। इस अवधि में आपको अपने सभी प्रयासों में परिवार से अच्छा समर्थन मिल सकता है। अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार से बार-बार मिलने की योजना बना सकते हैं। जो लोग इस समय में अपने व्यवसाय में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इसके लिए प्रयास करना चाहिए चूंकि इस दौरान आपको सफलता मिलने की संभावना है। साथ ही आपको अपनी पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की संभावना है।

मीन

बृहस्पति आपके लग्न भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके व्यक्तित्व में निखार आ सकता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आप ख़ुद को अधिक मजबूत महसूस कर सकते हैं। आपके चेहरे पर अलग रौनक और शब्दों में गंभीरता नज़र आ सकती है। आपके आस-पास के लोग मार्गदर्शन और उचित सलाह के लिए आपके पास आ सकते हैं। इस वर्ष के अंत तक आपके वज़न में वृद्धि होने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान को लेकर सजग रहें। इस दौरान आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए पर्याप्त समय निकाल सकते हैं। आप इस पूरे साल आशावादी रह सकते हैं, जो कि आपको व्यक्तिगत जीवन में या पेशेवर जीवन में किसी भी चुनौती या परेशानी का सामना करने में सहयोग कर सकता है। इस अवधि में आपके संबंध अपने जीवनसाथी से अधिक मजबूत सकते हैं और आप परिवार नियोजन में भी शामिल हो सकते हैं। इस अवधि के दौरान महिला जातकों द्वारा गर्भधारण करने की प्रबल संभावनाएं हैं। जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इस दौरान उन पर बृहस्पति की कृपा बरस सकती है। यह अवधि छात्रों के लिए भी अनुकूल साबित हो सकती है, उन्हें अपने अध्यापकों से पूरा समर्थन और सहयोग मिल सकता है जो कि उन्हें परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मददगार साबित हो सकता है। इस दौरान आपका आध्यात्मिक विकास भी हो सकता है।