शनि का  कुंभ राशि में गोचर

शनि 29 अप्रैल 2022 को सुबह 09:57 बजे कुंभ राशि में गोचर करेंगे। यह वक्री होकर 12 जुलाई 2022 को मकर राशि में प्रवेश करेगा।

Shani Rashi Parivartan 2022: शनि के राशि परिवर्तन से किसके शुरू होंगे बुरे  दिन? ये हैं खास उपाय

आइए जानते हैं वर्ष 2022 में शनि के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए शनि अप्रैल माह के अंत से जुलाई माह के मध्य तक शनि कुंभ राशि के ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान मेष राशि के जातक सामाजिक रूप से अधिक सक्रिय रह सकते हैं। आपको अपने मित्र और सहयोगी जीवन के एक महत्वपूर्ण पहलू की तरह महसूस हो सकते हैं यानी कि आपका झुकाव अपने मित्रों और सहयोगियों की तरफ़ हो सकता है। इस अवधि में आप एक गहरी और सार्थक मित्रता की आशा रख सकते हैं, जहां आप अपने मूल्यों और विचारों को साझा कर सकें। इस दौरान असंवेदनशील लोगों से दूर जाने में संकोच न करें क्योंकि यदि आप अपने जैसे विचार वाले लोगों से मिलते हैं तो आप उनके साथ मिलकर दुनिया बदल देने जैसा काम कर सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह अवधि आपके लिए अच्छी रहने की संभावना है लेकिन फिर भी सड़क पर पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय सावधानी ज़रूर बरतें। आपके लिए भले ही कोई गंभीर स्थिति न हो फिर भी आपको आग और बिजली से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

इस गोचर के दौरान आपके द्वारा की गई सारी मेहनत का फल मिलने की संभावना है। आपके वेतन में वृद्धि हो सकती है या फिर किसी प्रकार का प्रोत्साहन मिल सकता है। जो जातक फ्रेशर हैं और नौकरी की तलाश में हैं उन्हें इस दौरान उपयुक्त नौकरी मिलने की संभावना है और यदि आप अपना ख़ुद का कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो भी आपके लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने कार्य को लेकर अधिक उत्साहपूर्ण हो सकते हैं, जिसकी वजह से आप इस दौरान थोड़ा कम सामाजिक रह सकते हैं। जो जातक सरकारी कर्मचारी हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपने उच्च अधिकारियों से किसी प्रकार का सम्मान पा सकते हैं या आपके कार्यों की सराहना की जा सकती है। मगर याद रहे कि शनि जुलाई महीने में वापस आपके दसवें भाव में गोचर करेगा और इस दौरान शनि का प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र में बदला हुआ नज़र आ सकता है। इस अवधि में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों या प्रबंधन द्वारा आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी ग़ैरकानूनी गतिविधि या फिर रिश्वत जैसे कमाई के छिपे स्रोत से सावधान रहें। ऐसी परेशानियां आपके कार्यक्षेत्र में आपकी छवि व प्रतिष्ठा को ख़राब कर सकती हैं।

वृष राशि

वृष राशि के जातकों के लिए अप्रैल माह के अंत में शनि आपके दसवें भाव में गोचर करेगा जो कि आपके पेशेवर जीवन में कुछ अच्छे अवसर ला सकता है। जैसे कि इस दौरान आपको अपनी मनचाही नौकरी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके संबंध अपने सहयोगियों व अन्य सदस्यों के साथ मजबूत हो सकते हैं और आपका ताल-मेल उनके साथ बहुत बेहतर रह सकता है। इसके बाद शनि आपके नौवें भाव में गोचर करेगा जो कि कार्यक्षेत्र में आपके लिए कुछ परेशानियां ला सकता है। इस दौरान आपका स्थानांतरण हो सकता है या फिर कुछ नए सहकर्मियों से मुलाक़ात हो सकती है। हालांकि, यह अवधि आपके अटके हुए कार्यों को गति प्रदान कर सकती है। यदि आपका कोई कार्य किसी वजह से अटका हुआ है तो इसकी प्रबल संभावना है कि इस दौरान आप का वह कार्य सम्पन्न हो सकता है और आप उसमें सफलता हासिल कर सकते हैं। आपको अपने लक्ष्य के प्रति वांछित प्रगति करने में बाधा ला सकता है। आपको अपने प्रयासों के सकारात्मक परिणाम मिलने में देरी हो सकती है। लगातार काम करते रहने के लिए शनि आपके धैर्य और प्रेरणा की परीक्षा ले सकता है। ऐसा कहा जाता है कि शनि की चाल के दौरान निरंतरता ही सफलता की कुंजी है। इस दौरान जो जातक नौकरीपेशा हैं, वे अपने पद को लेकर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं और इसलिए उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने और अपने काम पर अच्छी तरह से केंद्रित रहने की सलाह दी जाती है। जो जातक किसी व्यवसाय में हैं, उन्हें इस अवधि में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए नए क्षेत्रों को तलाशने की ज़रूरत पड़ सकती है। साथ ही आपको अपने गृहस्थ जीवन में संबंधों को लेकर संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य आपकी प्रमुख चिंता का विषय बन सकता है। यदि आप किसी कानूनी मुद्दे में फंसे हुए हैं तो वह भी इस अवधि में आपको परेशान कर सकता है। आपको अपने परिवार में संपत्ति से संबंधित कुछ कानूनी मुद्दों का भी सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बेहतर रहने की संभावना है। हालांकि, कभी-कभार सर्दी-बुखार के लक्षण और छोटी-मोटी बीमारियां हो सकती हैं, जिनसे आप जल्द ही निजात पा सकते हैं। इसके बाद शनि मध्य जुलाई के बाद मकर राशि में वक्री हो हो जाएगा और पूरे वर्ष इसी स्थिति में रहेगा।

मिथुन राशि

अप्रैल के महीने में शनि आपके नौवें भाव में गोचर करेगा जिसकी वजह से आपके पुराने रुके हुए कार्य में प्रगति आने की संभावना है। इस दौरान आप स्वभाव से काफ़ी धैर्यवन और शांत रह सकते हैं। साथ ही इस अवधि में काम के सिलसिले में विदेश यात्रा के भी प्रबल योग बन रहे हैं। इस अवधि में आप अपने करियर और आमदनी में वृद्धि के लिए जीतोड़ मेहनत और सकारात्मक प्रयास करते नज़र आ सकते हैं। हालांकि, आशंका है कि इस दौरान आपका आपके छोटे भाई-बहन या दोस्तों से किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं। जुलाई के महीने में शनि आपके आठवें भाव में पुनः गोचर करेगा जिसकी वजह से कुछ पुराने रोग आपके जीवन में वापस से उभर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी हड्डियों का ख़याल रखें चूंकि इस अवधि में हड्डी से जुड़ी चोट, समस्या या कोई गंभीर रोग आपको परेशान कर सकता है। आपको दांत दर्द और नाखूनों में भंगुरता जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

कर्क राशि

शनि का आपके आठवें भाव में गोचर आपके पेशेवर जीवन में समस्याओं की वृद्धि कर सकता है। आपके कर्मचारी या सहयोगी इस अवधि में आपके खिलाफ़ कोई साजिश रच सकते हैं। इस दौरान आप ख़ुद को अकेला, भटका हुआ और तनावपूर्ण महसूस कर सकते हैं क्योंकि पेशेवर जीवन में आपकी हर योजना विफल रहने की आशंका है। इसके अलावा निजी जीवन में भी आपके और आपके साझेदार या जीवनसाथी के बीच आपके मित्रों या फिर रिशतेदारों की वजह से ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं। जुलाई के महीने में शनि आपके सातवें भाव में वापस गोचर करेगा। यह अवधि आपके वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से अनुकूल रह सकती है। कर्क राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में मनपसंद जीवनसाथी मिलने की संभावना है। विवाहित कर्क राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन में चल रहे पुराने मतभेद इस अवधि में ख़त्म हो सकते हैं। यह अवधि कर्क राशि के उन जातकों के भी अनुकूल रह सकती है जो वकील या फिर चिकित्सक के पेशे में हैं। जो जातक नौकरी में हैं, वे इस अवधि में कुछ बाधाओं के कारण प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। संक्षेप में कहें तो आपको अधिक कार्यभार के कारण अधिक समय तक काम करना पड़ सकता है। जो जातक किसी व्यवसाय में हैं, उन्हें इस अवधि में अपने ग्राहकों को समय पर सामान पहुंचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, आर्थिक मोर्चे पर आप आरामदायक स्थिति में रह सकते हैं क्योंकि आपके द्वारा कोई बड़ा ख़र्च न होने की संभावना है। इस दौरान आपको स्वास्थ्य की दृष्टि से आरामदायक स्थिति में रहने की सलाह दी जाती है।साथ ही, आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। मध्यम आयु वर्ग और उससे अधिक उम्र के जातकों को पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से अधिक सावधान रहने की ज़रूरत है।

सिंह राशि

अप्रैल अंत के दौरान शनि का आपके सातवें भाव में गोचर होगा जो कि सिंह राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकता है जो साझेदारी में कार्य करते हैं। इस दौरान आप अपने साझेदार के परिपक्व फैसले और सटीक सुझावों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वे जातक जो किसी जीवनसाथी की तलाश में हैं, उन्हें इस अवधि में भाग्य का साथ मिल सकता है। जुलाई के महीने में शनि वापस आपके छठे भाव में गोचर करेगा। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़याल रखें चूंकि ऐसी आशंका है कि आपके जीवन में कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है। इसके अलावा आपको इस दौरान शल्य चिकित्सा और चोट लगने की भी आशंका है। यह समय उन जातकों के लिए भी अच्छा रहने की संभावना है जो कानून की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कानूनी मामलों से जुड़े किसी पेशे में हैं। सिंह राशि के वह जातक जो नौकरी में हैं उनके लिए भी यह समय अनुकूल रह सकता है। इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल प्राप्त होने की संभावना है और साथ ही इस दौरान आपके वरिष्ठों के लिए आपकी मेहनत को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल साबित हो सकता है।

यह अवधि कर्मचारियों और पेशेवरों के लिए तनावपूर्ण अवधि हो सकती है। इस दौरान नौकरीपेशा जातकों अपने कौशल में सुधार करने, हर चीज़ के लिए तैयार रहने, अपनी स्थिति को सुरक्षित रखने और भविष्य में विकास होने की संभावनाओं को जीवित रखने के लिए अधिक ज़िम्मेदारी से काम करने की आवश्यकता है। जो लोग व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उन्हें इस दौरान अपने प्रतियोगियों की वजह से कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने प्रतियोगियों पर जीत हासिल करने के लिए मजबूत रणनीति बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से मध्यम आयु वर्ग और उससे ऊपर के लोगों को पुराने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को लेकर ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। इस अवधि में आपको रक्तचाप या मधुमेह होने से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि स्वास्थ्य संबंधी किसी भी बदलाव पर नज़र रखने के लिए नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं। इस दौरान विवाहित जातकों के वैवाहिक जीवन में कुछ उथल-पुथल रह सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने जीवनसाथी की संवेदनशीलता का ध्यान रखें और घरेलू मामलों अपने जीवनसाथी के दृष्टिकोण को भी समझें।

कन्या राशि

शनि कन्या राशि के छठे भाव में गोचर करेगा, जो कि लॉ, चार्टर्ड अकाउंटेंसी और प्रशासनिक नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इस दौरान आपको अच्छे मौके मिलने की संभावना है। यह अवधि नौकरी वाले जातकों के भी अनुकूल है। इस दौरान आपको अपने कठिन परिश्रम और निरंतर प्रयासों के चलते किसी प्रकार का प्रोत्साहन या फिर वेतन में वृद्धि होने की संभावना है। जो जातक इस दौरान अपनी नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं, उनके लिए भी यह अवधि सकारात्मक परिणाम दे सकती है।इस अवधि में मैनुफैक्चरिंग या इन-सर्विस मुहैया कराने वाले व्यवसायी अपने लक्ष्य की ओर उत्साहजनक प्रगति करने में सक्षम हो सकते हैं। स्थानीय बाज़ारों में काम करने वाले व्यवसायियों को अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए एक मजबूत रणनीति तैयार करने की आवश्यकता पड़ सकती है। जो जातक नौकरीपेशा हैं, वे इस दौरान भविष्य में अपने विकास की संभावनाओं को लेकर कार्यक्षेत्र में उत्साहजनक दिख सकते हैं। कन्या राशि के छात्र जातकों पर वर्ष 2022 में शनि के गोचर का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। वे अपने औसत परिणाम से निराश हो सकते हैं लेकिन अपनी पढ़ाई में अत्यधिक एकाग्रता के साथ, आप योग्यता सूची (मेरिट लिस्ट) में आने की संभावना रखते हैं। एकाग्रता में कमी, व्याकुलता और समर्पण की कमी आपके लिए नकारात्मक परिणाम ला सकती है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि बुरी संगति और बुरी आदतों से दूरी बनाने का प्रयास करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से कन्या राशि के जातकों के लिए यह अवधि अच्छी साबित नहीं हो सकती है क्योंकि आपको अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखना पड़ सकता है। इस अवधि में आपको यह सलाह दी जाती है कि आओने खान-पान का विशेष रूप से ख़्याल रखें और अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच कराएं क्योंकि इस अवधि में आपका ख़राब स्वास्थ्य आपके लिए पीड़ादायक हो सकता है। कुल मिलाकर, कन्या राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह अवधि आपको मिश्रित परिणाम देने वाली हो सकती है।

तुला राशि

अप्रैल माह में शनि आपके पांचवें भाव से गोचर करेगा जो कि छात्रों के लिए कई सकारात्मक परिणाम ला सकता है। जो छात्र अपने घर से निकलकर बाहर पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं, इस दौरान उन्हें अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है, साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें मनचाहा विश्वविद्यालय भी मिल सकता है। जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उन्हें इस दौरान अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। यदि आप अपने शौक और रुचि से जुड़ा कोई व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए लाभकारी रह सकता है क्योंकि इस व्यवसाय में आप पूरे मन और लगन के साथ सफलता प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। जुलाई महीने में शनि वापस आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान यदि आप अपना घर बनाने या ज़मीन ख़रीदने की योजना बनाते हैं तो आपको इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं चूंकि इस अवधि में आप एक अच्छा सौदा करने में सक्षम रह सकते हैं।

इस अवधि में आपकी माँ को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने की आशंका है, ऐसे में आपको यह सलाह दी जाती है कि अपना माँ के स्वास्थ्य का उचित ख़्याल रखें। इस समय में आप अपने घर या अपनी माँ के साथ रहना पसंद कर सकते हैं लेकिन क्योंकि शनि दूरी का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए शनि के प्रभाव के कारण आप अपने घर, माँ और मातृभूमि से बहुत दूर जा सकते हैं। इस अवधि में आपके अप्रत्याशित ख़र्चों में वृद्धि होने के कारण धन आर्थिक रूप से आपकी चिंता का कारण बन सकता है। आप अपनी बचत के पैसों को भी ख़र्च कर सकते हैं। साथ ही, आपकी आय में अनिश्चितता और अनियमितता आपकी परेशानी का कारण बन सकती है। इसके अलावा कुछ बेवजह के ख़र्चे भी आपको अधिक परेशान कर सकते हैं।

जो जातक किसी व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उनके लिए शनि गोचर 2022 औसत रूप से परिणाम ला सकता है। आपके बिज़नेस मोड में कोई बदलाव नहीं होगा लेकिन इसमें थोड़ी कमी ज़रूर आ सकती है। यदि आप साझेदारी में अपना व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान अपने संबंध अपने साझेदार के साथ बहुत अच्छे न रहने की आशंका है। शिक्षा व अध्ययन की दृष्टि से इस दौरान छात्रों को औसत परिणाम और ख़राब परिणाम भी मिल सकते हैं क्योंकि आप अपनी परीक्षा की अच्छी तैयारी करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको अपने प्रदर्शन में अधिक परेशानी न होने की संभावना है। इसके अलावा आपके लिए परीक्षा के परिणाम भी ज़्यादा प्रभावित नहीं हो सकते हैं। इस दौरान तुला राशि के जातकों के लिए यह गोचर पारिवारिक मोर्चे पर बहुत अच्छा न होने की आशंका है। इस दौरान आप घर की समस्याओं के साथ-साथ आप अपने जीवनसाथी या परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य से जुड़ी किसी समस्या की वजह से उदास रह सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर आपको मिश्रित परिणाम दे सकता है और आप हमेशा किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से जुड़ी परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। इस दौरान आपको पेट से संबन्धित कोई समस्या, पेट के निचले हिस्से से जुड़ी कोई समस्या या अन्य किसी निचले हिस्से की समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान का विशेष रूप से ख़्याल रखें।

वृश्चिक राशि

शनि आपके चौथे भाव से गोचर करेगा जो कि पढ़ने वाले जातकों के अध्ययन में बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। जो जातक ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें इस अवधि में रुकावट या ठहराव का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो इस दौरान आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा, इस अवधि के दौरान आप कुछ अनुत्पादक और थकाऊ यात्राओं की योजना बना सकते हैं। साथ ही अपने ख़र्चों को लेकर थोड़े लापरवाह हो सकते हैं, अनावश्यक चीज़ों में अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आप इस दौरान अपने परिवार के सदस्यों पर भी ख़र्च कर सकते हैं जैसे कि आप उन्हें महंगे व फ़ैन्सी उपहार देकर ख़ुश करने का प्रयास कर सकते हैं।

यह अवधि उन जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकती है जो अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रयास करेंगे दरअसल इस अवधि में आपके धैर्य की परीक्षा होने की संभावना है। जो जातक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उन्हें मेहनत करते रहने और अपनी बारी के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को अपनी स्थिति को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्रदर्शन में सुधार करने का प्रयास करना पड़ सकता है। जो जातक नौकरीपेशा हैं और नौकरी बदलने के इच्छुक हैं तो शनि की चाल आपके लिए अनुकूल साबित हो सकती है। इस दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन और संबंधों के मोर्चे पर औसत से अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह गोचर कुछ हद तक अच्छा रह सकता है लेकिन अच्छा समय होने के बावजूद आपके परिवार के सदस्य बिना किसी कारण के अचानक परेशान हो सकते हैं। इस दौरान आपको अपने शब्दों से सावधान रहने की ज़रूरत है। इस अवधि में आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य आपके लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन सकता है। साथ ही, आपके परिवार के सदस्यों का व्यवहार आपको अंदर से झकझोर सकता है। इस दौरान आपकी सामाजिक स्थिति में सुधार होने की संभावना है लेकिन फिर भी आपको दूसरों से सावधान रहने की ज़रूरत है। इस अवधि में आपको आर्थिक लाभ, पदोन्नति और अपने पेशे में अच्छा पद प्राप्त हो सकता है अर्थात इस अवधि में आपके लिए चारों ओर ख़ुशी का माहौल हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से जातकों के लिए समय अच्छा हो सकता है। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो धीरे-धीरे ठीक होने की संभावना है लेकिन अगर आप अपनी ठीक से देखभाल नहीं करेंगे तो कुछ छोटी-मोटी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं।

धनु राशि

अप्रैल माह में शनि आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको इस दौरान किसी प्रकार का आकस्मिक लाभ या आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। यह अवधि उन जातकों के लिए भी अनुकूल रह सकती है, जो किसी प्रकार का शोध कार्य कर रहे हैं। वे इस दौरान अपने प्रयासों में सकारात्मक फल प्राप्त कर सकते हैं। यह गोचर अवधि आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से औसत रह सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी को भी ऋण या उधर देने से मना करने में संकोच न करें क्योंकि आपकी कुंडली के अनुसार आपको धन की हानि होने की आशंका है। साथ ही, धन की हानि होने का एक कारण चोरी भी हो सकता है इसलिए अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है। ऐसी भी स्थिति आने की आशंका है कि आपको किसी काम के लिए अपनी ज़मीन और मकान जैसी संपत्ति बेचनी पड़ सकती है। इसके बाद यदि आप अपने निवेश की सही तरीके से योजना बनाते हैं तो इस अवधि में आप एक नए और बड़े घर में प्रवेश कर सकते हैं और साथ ही, आपके पास अतिरिक्त धन कमाने के कई मौके आ सकते हैं। व्यवसाय कर रहे जातकों के लिए यह अवधि अधिकतर समय लाभकारी रहने की संभावना है। व्यवसायी जातकों के लिए यह अवधि विकास के व्यापार या बिक्री के व्यापार में निवेश करने के लिए अनुकूल साबित हो सकती है। अपने करियर की ओर केन्द्रित जातकों को इस दौरान अपने काम पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने और अधिक उत्पादन देकर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने का प्रयास करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस अवधि में आपको कोई भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या न होने के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि, आपको कुछ मामूली परेशानी हो सकती है ऐसी स्थिति में जटिलताओं से बचने के लिए तुरंत उपचारी इलाज कराएं।

मकर राशि

शनि आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा और यह समय व्यापार करने वालों के लिए ख़ासकर उनके लिए जो अपने पारिवारिक व्यापार से जुड़े हुए हैं, उनके लिए बेहद लाभप्रद साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने काम से बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान किसी अटके हुए संसाधन से भी अचानक लाभ मिलने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपकी लग्न राशि में गोचर करेगा। इस दौरान जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं और विवाह करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए इस अवधि में मनपसंद व्यक्ति से विवाह के योग बन रहे हैं। यदि आप पूर्व में किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे थे तो इस दौरान उस समस्या से निदान पाने की प्रबल संभावना है। आपको बता दें कि इस अवधि में आपकी वाणी कठोर और उग्र हो सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी से भी बात करते समय थोड़ी सावधानी बरतें चूंकि आपके कठोर शब्द व उग्र वाणी से आपके प्रियजन भावनात्मक रूप से आहत हो सकते हैं।

आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि आपके अनुकूल न होने की आशंका है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान किसी भी प्रकार का ऋण या उधार देने से बचें। साथ ही, इस समय में कुछ अप्रत्याशित और ग़ैरज़रूरी ख़र्चे आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं। इस दौरान करियर के मामले में आपको कुछ नकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की आशंका है, जिसके कारण परेशानी, वियोग, अप्रसन्नता और मानसिक तनाव आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकते हैं। इसके अलावा, आपको नौकरी में स्थानांतरण, नौकरी छूटना और नौकरी से संबंधित कुछ अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके सामने पेशेवर धन जैसे कि आमदनी या आय से जुड़ी कुछ अप्रत्याशित समस्याएं भी आ सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने मेहनत करने और नियमों का पालन करने के रवैये को न छोड़े। शिक्षा के दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अधिक भाग्यशाली न रहने की आशंका है क्योंकि आपकी एकाग्रता में कमी हो सकती है और आपका मन व्याकुल हो सकता है जिसके कारण आपको अपनी अपेक्षाओं से कम परिणाम मिल सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि बुरी संगति और बुरी आदतों से दूरी बनाएं। संबंधों के लिहाज से इस दौरान आपको घरेलू मोर्चे पर किसी गंभीर मुद्दे का सामना करना पड़ सकता है। यह अवधि आपके लिए समाज में नाम और प्रसिद्धि पाने के लिए अनुकूल नहीं रह सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपनी वाणी पर ध्यान दें।

कुंभ राशि

अप्रैल के महीने में शनि आपकी लग्न राशि में गोचर करेगा। यह अवधि कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आपका आपके जीवनसाथी के साथ बेहतर ताल-मेल रह सकता है। आप उनके साथ एक स्थिर और स्वस्थ रिश्ता साझा करते नज़र आ सकते हैं। पेशेवर जीवन में आपको साझेदारी में काम करने के कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि, आपके जीवन में इस दौरान आलस्य और सुस्ती हावी रह सकती है लेकिन समय के साथ आप कड़ी मेहनत के लिए अपनी कमर कस सकते हैं। आपके पुराने प्रयासों का फल आपको इस अवधि में प्राप्त होने की संभावना है। जुलाई माह में शनि वापस आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। यह अवधि कुंभ राशि के उन जातकों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो अंतर्राष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं चूंकि आप इस अवधि में अपने कार्यक्षेत्र में यश अर्जित कर सकते हैं जिसकी वजह से आपको प्रोत्साहन या फिर किसी प्रकार का लाभ होने की संभावना है।

इस अवधि में जो जातक उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं, वे अपने उद्देश्य को पाने में सफल हो सकते हैं। जो जातक व्यवसाय में हैं, वे इस दौरान किसी विदेश स्थित कंपनी से बड़े सौदे के लिए छोटी अवधि की कोई विदेश यात्रा कर सकते हैं। करियर की ओर केन्द्रित जातकों को इस दौरान अपने पद को सुरक्षित रखने के लिए और उत्पादक बनाने के लिए अपने काम पर अधिक ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है।

संबंधों के लिहाज से आपको घरेलू मोर्चे पर कुछ गंभीर मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य आपके लिए प्रमुख चिंता का विषय बन सकता है। साथ ही, आपके जीवनसाथी और बच्चों को आँख से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक विवाह के योग्य हैं और विवाह करने के इच्छुक हैं, उन्हें शुभ समय के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह अवधि आपके लिए अच्छी नहीं रह सकती है, इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का और अपने खान-पान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच कराएं क्योंकि इस दौरान आपके स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आने की आशंका है।

मीन राशि

शनि आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान जातकों को कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है चूंकि इस अवधि में आपके खर्चे आपकी आमदनी से ज़्यादा हो सकते हैं। इस दौरान आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है और आपको नींद न आने की शिकायत भी हो सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान सड़क पैदल चलते समय अधिक सावधानी बरतने का प्रयास करें चूंकि इस अवधि में आपके साथ किसी प्रकार की छोटी दुर्घटना होने की आशंका है, जिससे आपको हड्डी में टूट या चोट की भी परेशानी हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह समय अनुकूल रह सकता है क्योंकि आपकी ऊर्जा, एकाग्रता और गतिशीलता आपको किसी भी मुश्किल से मुश्किल प्रतियोगिता का सामना करने में मदद कर सकती है। इसके बाद शनि आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप थोड़े सामाजिक हो सकते हैं। साथ ही कुछ नए दोस्त भी बना सकते हैं। इस अवधि में अपने संबंध आपके बड़े भाई-बहनों से मजबूत हो सकते हैं और उनसे आपको कुछ आर्थिक लाभ या किसी प्रकार की सहायता मिलने की भी संभावना है।

इस अवधि के दौरान अपने करियर की ओर केन्द्रित जातकों को प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करते रहने की आवश्यकता है। वहीं, नौकरीपेशा जातक इस दौरान भविष्य में होने वाली तरक्की को लेकर ख़ुश और प्रेरित रह सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति इस गोचर के दौरान अच्छी रहने की संभावना है। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं को योग्यता के साथ उत्तीर्ण करने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर पड़ सकते हैं। इस दौरान आपकी एकाग्रता में कमी आ सकती है, आपका मन व्याकुल हो सकता है जिससे आप अच्छे परिणाम लाने के लिए भाग्यशाली नहीं हो सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि बुरी संगति और बुरी आदतों से दूरी बनाएं। आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ गंभीर मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। आपका अपने जीवनसाथी और अपने बच्चों के साथ कुछ विवाद हो सकता है। हालांकि, ग्रहों की अनुकूल चाल से वह सारा विवाद सुलझ जाने की संभावना है। आपके लिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय अच्छा रह सकता है। आपको इस दौरान छाती, हृदय और पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती है लेकिन यह बीमारियां अस्थायी होंगी। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस अवधि में आपको अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी छोटी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें, तुरंत चिकित्सक से उचित सलाह लें।