मंगल का कन्या राशि में गोचर

मंगल का कन्या राशि में गोचर: सभी बारह राशियों पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव?

कन्या राशि में मंगल का गोचर 6 सितंबर 2021 को सुबह 3:21 बजे से 22 अक्टूबर दोपहर 1:13 बजे तक रहेगा। मंगल का राशि परिवर्तन मेष, वृषभ, कर्क, वृश्चिक एवं धनु राशि वालों के लिए शुभ फलदायी, तो वृषभ, सिंह, कन्या, तुला के लिए कष्टदायी साबित होने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

आइए जानें कि सभी राशियों के लिए यह गोचर कैसा रहेगा।

मेष

गोचर के दौरान आप ऊर्जावान और उत्साही रहेंगे और आपके दिमाग में नए-नए विचार आ सकते है। पेशेवर जीवन की बात करें तो आप अपने क्षेत्र में सफलता और लाभदायक परिणाम प्राप्त करेंगे और आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और वांछित परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी और सहयोगी आपके काम की सराहना करेंगे, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भी विजय प्राप्त करेंगे और सफलता की नई ऊंचाईयों को प्राप्त करेंगे। आर्थिक रूप से, आप विदेशी स्रोतों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि अपना पैसा सावधानी से खर्च करें। आपके नाते-रिश्तों पर नजर डाली जाए तो आप अपने निजी जीवन में कुछ बदलाव देख सकते हैं, आपके पार्टनर या परिचित लोगों के साथ आपके कुछ लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है। आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की सालह दी जाती है।

वृषभ

इस गोचर के दौरान मंगल आपको अपने संबंधों पर ध्यान देने की ओर आकर्षित करेगा। आपके साथी के प्रति आपका व्यवहार बहुत ही खुला हुआ होगा और साथ ही आप खुलकर उनसे अपनी भावनाएं साझा करेंगे। मंगल के गोचर के चलते आप रिश्ते में अपना प्रभुत्व जमा सकते हैं। आर्थिक रूप से इस गोचर के दौरान आपको किसी भी प्रकार की सट्टेबाजी या जुआ खेलने से बचना चाहिए। इस राशि के पेशेवर लोगों को अपने कार्यस्थल पर टकराव का सामना करना पड़ सकता है, इसके साथ ही कुछ सहकर्मी आपकी पीठ के पीछे आपकी बुराईयां कर सकते हैं। इससे आपको थोड़ी चिढ़ भी महसूस हो सकती है क्योंकि आपको अपने प्रयासों में अनावश्यक रुकावटों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस राशि के विवाहित लोगों के जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। कुछ रिश्तेदार या पड़ोस के लोग आपके रिश्ते को देखकर जलन महसूस कर सकते हैं। प्रेमियों के लिए यह एक अनुकूल अवधि नहीं कही जा सकती क्योंकि रिश्ते में आसानी से गलतफहमी पैदा हो सकती है। आपकी संतान इस दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगी या उनके स्वास्थ्य के कारण आपको थोड़ी चिंता हो सकती है। बच्चों के व्यवहार को देखकर आप व्यथित हो सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा क्योंकि आप पाचन संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों या पेट दर्द से पीड़ित हो सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपको उचित आहार और जंक फूड से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

मिथुन

इस गोचर के दौरान आप अत्यधिक आक्रामकर महसूस कर सकते जिसके कारण परिवार के सदस्यों, मित्रों और सहकर्मियों के साथ आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। बच्चों के साथ आपका रिश्ता बहुत बेहतर नहीं होगा लेकिन इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आप अपने घरेलू जीवन को सुधारने के लिए कई प्रयास इस दौरान कर सकते हैं। आपकी गतिविधियाँ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपकी आंतरिक इच्छाओं से संबंधित होंगी और इससे आपके करियर पर प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान पेशेवर जीवन में आप कई महत्वपूर्ण बदलाव देख सकते हैं। चौथे घर में मंगल के गोचर के कारण आप अपने लक्ष्य और इच्छाओं को अपने परिवार के सदस्यों की मदद से पूरा करेंगे। आर्थिक जीवन पर नजर डाली जाए तो आप संपत्ति खरीदने या बेचने के बारे में सोच सकते हैं, इस राशि के कुछ जातक घर का नवीनिकरण करने पर भी धन खर्च कर सकते हैं। आपको इस अवधि के दौरान अपने जीवनसाथी का पूरा समर्थन प्राप्त होगा और प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के लिए भी यह अवधि अनुकूल होगी। इस दौरान स्वास्थ्य का आपको ध्यान देना होगा क्योंकि रक्त से संबंधित कोई परेशानी आपको हो सकती है।

कर्क

मंगल गोचर की यह अवधि आपके लिए अनुकूल साबित होगी और आपको सकारात्मक परिणाम देगी। इस अवधि के दौरान आप साहस और ऊर्जा से भरे रहेंगे और जीवन में आने वाली कठिन परिस्थितियों और चुनौतियों का खुलकर सामना करेंगे। आप इस गोचर के दौरान अपने रचनात्मक पक्ष को ढूंढना चाहेंगे। आर्थिक रूप से यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी, अगर आप सोच-समझकर धन खर्च करते हैं तो समय और भी बेहतर हो सकता है। यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो किसी जानकार की सलाह अवश्य लें और धन का लेन-देन करते समय सावधान रहें। पेशेवर जीवन की बात की जाए तो किसी काम को लेकर आपको यात्रा करने का मौका मिलेगा। इस राशि के कुछ लोग सट्टेबाजी में भी पैसा लगा सकते हैं, इससे लाभ होने की भी संभावना है, लेकिन आपको ऐसे कामों से दूर ही रहना चाहिए। इस गोचर के दौरान आपको समझदार लोगों से बातचीत करने और भविष्य की योजनाओं के बारे में सोचने का मौका मिल सकता है। और आपकी भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने में मदद करेगा। अपनी प्रतिभा को तराशने के लिए लगातार कुछ न कुछ नया सीखते रहें, इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस अवधि के दौरान आपके जीवनसाथी और परिवार के लोगों साथ संबंध अच्छे रहेंगे। स्वास्थ्य जीवन पर नजर डाली जाए तो छठे भाव पर मंगल की दृष्टि के चलते जुकाम-बुखार जैसी मामूली स्वास्थ्य समस्याएं आपको हो सकती हैं। मौसम में बदलाव के दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

सिंह

इस गोचर के दौरान वित्तीय रूप से आप बहुत भाग्यशाली नहीं होंगे क्योंकि आप अपने निवेश से औसत रिटर्न प्राप्त करेंगे, सट्टेबाजी में पैसा लगाना या किसी से ऋण लेना इस समय आपके लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता। परिवार में किसी शुभ मांगलिक कार्य के चलते परिवार के सदस्यों के साथ यात्रा करने की भी संभावना है। इस दौरान आपका पूरा ध्यान अपने घरेलू जीवन पर होगा और आप ऊर्जा से भरे होंगे। आपको बस यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और कोई भी कठोर शब्द न बोलें क्योंकि इससे आपके परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। विवाहित जातक अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट देख सकते हैं। आप अपने रिश्ते में कुछ उतार चढ़ाव का सामना कर सकते हैं, लेकिन अपने अच्छे व्यवहार से स्थितियों में सुधार करने में भी सक्षम होंगे। इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में विकास करने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और विरोधी आपकी छवि को खराब करने का प्रयास कर सकते हैं। ठंडे दिमाग से रिश्ते बनाए रखने की कोशिश करें। स्वास्थ्य जीवन को लेकर सावधान रहें, खासकर अपने चहरे को लेकर, क्योंकि इस दौरान आपको चोट लग सकती है। इस दौरान कुछ जातकों को शरीर में दर्द, थकान और अनिद्रा जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

कन्या

इस गोचर के दौरान आपके अंदर क्रोध की अधिकता हो सकती है जिसके कारण दोस्तों और करीबियों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। आपको आंतरिक ऊर्जा का उपयोग सही तरह से करने की सलाह दी जाती है इसे बेवजह की चीजों पर खर्च न करें। इस राशि के पेशेवर जातकों को इस दौरान जल्दबाजी से बचना चाहिए, आपके आक्रामक दृष्टिकोण के कारण सफलता प्राप्त करने के आपके प्रयास में कुछ रुकावटें आ सकती हैं। आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें और इस गोचर के दौरान किसी भी नए उद्यम को शुरू करने से बचें, इसकी बजाय उन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो चल रही हैं। आपको अपने प्रतिद्वंदियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि वो आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। इस गोचर की अच्छी बात यह है कि इस दौरान आपकी कड़ी मेहनत को किस्मत का साथ मिलेगा। आर्थिक रूप से, खर्च में वृद्धि होगी और आपको अपना पैसा अनावश्यक चीजों पर खर्च करना पड़ सकता है। इस राशि के विवाहित जातक आक्रामक रवैये के कारण विवाहित जीवन में कुछ गलतफहमियां पैदा कर सकते हैं, वहीं जो जातक प्रेम संबंध में हैं उनके जीवन में स्थिरता आ सकती है। स्वास्थ्यप्रद, यह अवधि दुर्घटना प्रवण है इसलिए चलते समय सावधान रहें और किसी भी जोखिम भरे उपक्रम में शामिल न हों। स्वास्थ्य की बात की जाए तो यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, कोई भी जोखिम भरा काम इस दौरान न करें।

तुला

इस अवधि के दौरान अनावश्यक खर्चे के कारण आर्थिक स्थिति कुछ खराब हो सकती है। पेशेवर जीवन में इस दौरान सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग आपको प्राप्त नहीं होगा, कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है और कुछ जातकों को अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है। व्यावसायिक उद्देश्य से की गई यात्रा फलदायी साबित नहीं होगी। जीवनसाथी और बच्चों के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे नहीं होंगे इसलिए, किसी भी बुरी स्थिति से बचने के लिए आपको इस दौरान उनसे तर्क-वितर्क करने से बचना चाहिए। इस अवधि के दौरान अपने आक्रामक स्वभाव को नियंत्रित करने की आपको सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य जीवन पर नजर डाली जाए तो अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं और आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि आपको पेट से संबंधित समस्याएँ या छोटी-मोटी चोट लग सकती है।

वृश्चिक

इस गोचर के दौरान आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। आर्थिक रूप से रूप से इस दौरान स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन बेहतर स्थिति के लिए आपको अभी भी कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप अतिरिक्त आय का आनंद ले सकें। शेयर बाजार में किए गए निवेश से इस राशि के लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है। आपके पेशेवर जीवन पर नजर डाली जाए तो, यह समय पदोन्नति के लिए बहुत अच्छा है, इसके साथ ही इस राशि के कारोबारियों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि भाग्य आपका साथ देगा। आप इस समय लंबी यात्रा के लिए भी निकल सकते हैं और यह यात्रा सुखद और आनंददायक होगी। आप अपने करियर में आवश्यक सुधार इस दौरान कर सकते हैं जिससे निकट भविष्य में आपको सहायता मिलेगी। इस अवधि में आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ संबंध सुधारना शुरू कर सकते हैं और आपका भाई आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए अवधि अनुकूल नहीं है और लवमेट के साथ गलतफहमी पैदा हो सकती है। मैत्री और पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा और इस दौरान आपको उनसे सम्मान की प्राप्ति भी होगी। विवाहित जीवन की समस्याएं भी कम हो सकती हैं। स्वास्थ्य जीवन पर नजर डाली जाए तो छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपको हो सकती हैं, इसलिए नियमित व्यायाम या योग करें।

धनु

इस गोचर के दौरान पेशेवर जीवन में आपकी ज़िम्मेदारियां बढ़ेगी और आपके काम में भी वृद्धि होगी। आपको इस समय काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आपको अपने प्रयासों में सफलता मिल सकती है, हालांकि आप अपनी उपलब्धियों से इस दौरान संतुष्ट नहीं होंगे। आपको अपने कार्यस्थल पर किसी ऐसे व्यक्ति से सतर्क रहना चाहिए जो आपके खिलाफ योजनाएं बना सकता है, साथ ही आपको यह सलाह भी दी जाती है कि अपने विरोधियों को कम आंकने की कोशिश न करें। रिश्तेनातों के लिहाज से यह गोचर बहुत अधिक अनुकूल नहीं होगा क्योंकि इस गोचर के दौरान अपने जीवनसाथी से आप अलग हो सकते हैं और आपके साथी और आपके परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंधों में कुछ तनाव आ सकता है। आर्थिक रूप से, आप अपने धन संबंधी मामलों को लेकर चिंतित हो सकते हैं, लेकिन आप आर्थिक रूप से खुद को बेहतर कर पाने में कामयाब हो सकते हैं बस आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। भाग्य इस दौरान आपके पक्ष में होगा इसलिए आपको इस अवधि का लाभ उठाना चाहिए। आप इस अवधि में अपने व्यवसाय या काम में पैसे का निवेश कर सकते हैं। स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो अधिक चिंता के कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है, शारीरिक पीड़ा औऱ थकान की शिकायत आपको हो सकती है इसलिए अपना ख्याल रखें।

मकर

इस गोचर के दौरान ज्यादातर वित्तीय समस्याएं हल हो जाएंगी लेकिन आपको अपनी कमाई के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके खर्च अधिक हो सकते हैं जो आपकी चिंता का विषय हो सकता है। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि अनावश्यक विलासितापूर्ण चीजों पर धन खर्च करने से बचें। आपके विरोधी और प्रतिद्वंदी भी इस दौरान आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं और वो आपकी छवि को धूमिल करने की कोशिश भी कर सकते हैं, कुछ सहयोगियों के गलत कार्यों के कारण आपको अपने कार्यस्थल पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सावधान रहें और ऐसी गतिविधियों में शामिल न हों जो आपके दुश्मनों को आपको गलत साबित करने का मौका दें। रिश्तेनातों पर नजर डाली जाए तो यह समय आपके और आपके पार्टनर के बीच के मतभेदों को सुलझाने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन इस बात की संभावना भी है कि आप इस समय बहुत जल्दी क्रोधित हो जाएंगे और इसके कारण आप अच्छे मौके का फायदा उठाने से चूक सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप बिना गुस्सा किए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम हों। अपनी वाणी पर भी इस राशि के जातकों को इस दौरान नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो रिश्तेदारों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं । स्वास्थ्य पर नजर डालें तो आपको बुखार, थकान या बदन दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। निराशा और अवसाद की भावना से बचने के लिए, आपको ध्यान और योग का अभ्यास करना चाहिए।

कुंभ

इस अवधि के दौरान आप अपने अंदर चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं और सही निर्णय लेने में भी आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी इस राशि के जातकों को हो सकती हैं, इस दौरान आपको सड़क पार करते समय और वाहन चलाते समय भी काफी सतर्क रहना होगा। खिलाड़ियों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और अत्यधिक आत्मविश्वास में आने से बचना चाहिए। कुछ जातकों को रक्त संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो इस समय उचित चिकित्सकीय उपचार लें। विवाहित जातकों की बात की जाए तो इस दौरान जीवनसाथी के अंदर आप अहम की भावना देख सकते हैं जिससे सामंजस्य खराब हो सकता है, जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। पेशेवर जीवन में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको इस अवधि में बहुत मेहनत और प्रयास करना पड़ सकता है। भाग्य आपके निरंतर प्रयासों के बावजूद भी बहुत ज्यादा साथ नहीं देगा लेकिन धैर्य बनाए रखें अपनी मेहनत का फल आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा। कुछ अनिश्चितताएं भी आपके जीवन में हो सकती हैं लेकिन अगर आप अपने कार्य से मुंह नहीं चुराते तो विपरीत परिस्थिति से बाहर आ सकते हैं। यदि आप इस अवधि के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए, इस समय अचानक आपकी प्लानिंग में परिवर्तन हो सकता है।

मीन

इस गोचर के दौरान आपके सातवें घर में क्रूर ग्रह की उपस्थिति के कारण व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं, आपका गुस्सा भी आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। इस दौरान आपको मीन-मेख निकालने से बचना चाहिए नहीं तो दिक्कत में फंस सकते हैं। यह गोचर आपके जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों के लिए परीक्षा का समय होगा, इसलिए आपको अपने जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए और अपने जीवनसाथी के साथ झगड़ा करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा तर्क-वितर्क की स्थिति से बचने की भी आपको सलाह दी जाती है। पेशेवर जीवन में आपको कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आप अपने सहकर्मियों के साथ लड़-झगड़ सकते हैं और न चाहते हुए भी किसी विवाद में पड़ सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों की अनदेखी करें और ठंडे दिमाग से काम लें। अप्रिय स्थितियों से बचने के लिए लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। आर्थिक रूप से, आय का प्रवाह सही रहेगा लेकिन अपेक्षा के अनुरूप नहीं। इसलिए धन संचित करने में आपको कुछ परेशानियां आ सकती हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि आप मूत्राशय से जुड़ी या पेट से जुड़ी किसी समस्या से पीड़ित हो सकते हैं।