कर्क संक्रांति 2021

Surya Gochar 2021: On this Kark Sankranti surya will change the future of  these zodiac

कर्क संक्रांति 16 जुलाई 2021 को है। सूर्य ग्रह के कर्क राशि में प्रवेश को कर्क संक्राति कहते हैं। धार्मिक और ज्योतिषीय दृष्टि से ये संक्रांति बेहद खास मानी जाती है। इस दिन सूर्य देव मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। कर्क राशि में सूर्य देव 17 अगस्त 2021 तक स्थित रहेंगे।कर्क संक्रांति को छह महीने के उत्तरायण काल का अंत माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन ही दक्षिणायन की शुरुआत होती है। सूर्य की यह स्थिति मकर संक्रांति तक रहती है।

कर्क संक्रांति का सभी राशियों पर प्रभाव देखने को मिलेगा. लेकिन कुछ राशियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.आइए जानते हैं कि इस राशि परिवर्तन का किसी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा –

1-मेष राशि– इस राशि के जातकों को पैतृक संपत्ति मिलने की संभवना है। समाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी लेकिन परिवार में होने वाले वाद – विवाद से बचें। स्वास्थ्य और सेहत का ध्यान रखना होगा।

2- वृषभ राशि

सूर्य ग्रह का गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए भी शुभ संकेत ला रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति और तरक्की के संयोग बन रहे हैं। व्यापार और व्यवसाय करने वालों के लिए भी लाभकारी स्थिति बन रही है। लेकिन कार्य स्थल में बदलाव हो सकता है।

3- मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए ये गोचर आर्थिक दृष्टि से शुभ समाचार लेकर आ रहा है। व्यापार के क्षेत्र में सौदे में लाभ होने की संभावना है। नौकरी करने वालों और विद्यार्थियों को भी सफलता मिलेगी।परिवार का सहयोग मिलेगा लेकिन वाणी पर नियंत्रण रखें।

4- कर्क राशि

सूर्य का गोचर मिथुन राशि से कर्क राशि में ही हो रहा है। इस काल में सूर्य कर्क राशि के प्रथम भाव में होगा। कर्क राशि के जातकों के लिए भी ये राशि परिवर्तन शुभ है। धन अधिक खर्च होने की संभावना है लेकिन आय में भी वृद्धि होगी। सामाजिक पद और प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी।

5-सिंह राशि

सिंह राशि वालों को सूर्य गोचर काल के दौरान अभिमान से दूर रहना चाहिए। वाणी पर कंट्रोल रखना होगा। स्वभाव में विनम्रता बनाए रखें। इस दौरान आप अधिक भावनात्मक हो सकते हैं. व्यापार के क्षेत्र में अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है.

6-कन्या राशि
सूर्य का गोचर आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। इस अवधि में लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे। नौकरी में भी पदोन्नति तथा नए अनुबंध की प्राप्ति के योग बनेंगे। विदेश यात्रा का भी अवसर मिल सकता है। धर्म-कर्म के मामलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय और अनुकूल रहेगा। यदि आप विदेश में पढ़ाई के लिए प्रयास कर रहे हों तो आवेदन के लिए यह समय अनुकूल रहेगा।

7-तुला राशि
यह गोचर आपको प्रभावी और प्रतापी बनाएगा। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र में नाम और तरक्की हासिल करने के अवसर मिलेंगे। व्यापारियों को लाभ हो सकता है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को शुभ समाचार मिल सकता है।

8-वृश्चिक राशि
सूर्य का गोचर आपके लिए बेहतरीन सफलता दिलाने वाला रहेगा। व्यापार में लाभ होगा। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा विलंब होगा। दांपत्य जीवन में कटुता ना आने दें। आपसी सामंजस्य बनाए रखें। सरकारी विभागों में प्रतीक्षित कार्यो का निपटारा होगा। किसी भी तरह का नए सरकारी टेंडर का आवेदन भी करना चाह रहे हों तो उसके लिए भी अवसर अनुकूल रहेगा।

9-धनु राशि : धनु राशि वाले विद्यार्थी वर्ग के लिए ये गोचर शुभ साबित होगा. सफलता के योग बनेंगे, लेकिन अपने क्रोध को काबू में रखना बहुत जरूरी है. सेहत से सबंन्धी समस्याएं सामने आ सकती हैं, खासकर स्किन डिजीज होने की आशंका है. ऐसे में थोड़ी सावधानी बरतें. तमाम जगहों पर कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

10-मकर राशि : मकर राशि के वैवाहिक जीवन में सूर्य के गोचर से परेशानी आ सकती है. जीवनसाथी के साथ मतभेद बढ़ेंगे. यदि विवाह नहीं हुआ, तो इस समय में बात बनना मुश्किल है. मानसिक तनाव बढ़ेगा, व्यवसाय में घाटा हो सकता है. धैर्य के साथ खुद को संभालना जरूरी है.

11-कुंभ राशि : सूर्य का ये गोचर कुंभ राशि वालों के लिए मिलाजुला असर लेकर आएगा. यदि कोर्ट कचहरी में कोई मामला अटका है तो वो आपके पक्ष में जाने की उम्मीद है. हालांकि इसके बाद शत्रुपक्ष आप पर हावी होने की कोशिश करेगा. इस​के अलावा वैवाहिक जीवन में परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. अपनी और जीवनसाथी की सेहत का खयाल रखें.

12-मीन राशि : मीन राशि के लोगों के लिए सूर्य का ये गोचर काफी परेशानी लेकर आने वाला है. ऐसे में बहुत धैर्य की जरूरत होगी. वैवाहिक जीवन में खटास आ सकती है और यदि कहीं प्रेम संबन्ध है तो वो टूट भी सकता है. पैसों के लेन देन में सावधानी बरतें वर्ना नुकसान उठाना पड़ सकता है. किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिल सकती है.