मंगल का वृषभ राशि में गोचर (22 फरवरी – 14 अप्रैल)

1. मेष राशिवालों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा
मंगल के राशि परिवर्तन से मेष (Aries) राशिवालों के जो काम अब तक रुके हुए थे वो जल्दी पूरे हो जाएंगे, नए अवसर मिलेंगे जिससे करियर में ग्रोथ होगा और आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा. लेकिन अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें, पारिवारिक कल से मानसिक अशांति हो सकती है, जिद और आवेश में आकर कोई काम न करें.

2. वृषभ राशिवाले सेहत का ध्यान रखें
चूंकि मंगल का गोचर वृषभ (Tauras) राशि में ही हो रहा है इसलिए आपको अपनी सेहत के साथ-साथ मान-सम्मान का भी विशेष ध्यान रखना होगा. इस दौरान सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, क्रोध पर संयम रखें, विवाद से दूर रहें, अधिकारियों से विवाद और मनमुटाव बढ़ने की आशंका है.

3. मिथुन राशिवालों का खर्च बढ़ेगा
मंगल का राशि परिवर्तन मिथुन (Gemini) राशिवालों के लिए दौड़ भाग वाला और कष्टकारी समय लेकर आया है. इस दौरान खर्च अधिक बढ़ेगा इसलिए सावधानी से खर्च करें ताकि आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े. ऋण लेते या देते समय भी सावधानी रखें. अपनी सेहत का ध्यान रखें और वाहन चलाते वक्त भी सावधानी बरतें.

4. कर्क राशिवालों के लिए समय शुभ है
कर्क (Cancer) राशिवालों के लिए मंगल का राशि परिवर्तन शुभ रहने वाला है और उन्हें सफलता मिलेगी, मान सम्मान बढ़ेगा, स्वास्थ्य के लिहाज से समय काफी अच्छा रहने वाला है. कोई नयी संपत्ति या घर खरीद सकते हैं, छात्रों के लिए भी समय अनुकूल है.

5. सिंह राशिवालों की उन्नति होगी
सिंह (Leo) राशिवालों के लिए भी मंगल का वृषभ राशि में गोचर लाभकारी रहने वाला है. व्यापार में उन्नति होगी, किसी भी तरह का नया कार्य आरंभ करना हो, जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का भी निपटारा करना हो तो अवसर अनुकूल रहेगा. नयी संपत्ति या घर खरीदने के लिए भी समय अच्छा है, लेकिन ऐसा करते समय सतर्कता और सावधानी बरतें.

6. कन्या राशिवालों के लिए मिलाजुला समय
मंगल का राशि परिवर्तन कन्या (Virgo) राशिवालों के लिए ठीक ठीक रहने वाला है. विद्यार्थियों के लिए जहां समय सकारात्मक रहेगा, विदेशी कंपनी में नौकरी के लिए किया गया प्रयास सफल होगा, वहीं सरकारी कामकाज में आपको दिक्कतें आ सकती हैं. गुस्से और आवेग में कोई भी निर्णय लेने से पहले सोचें. स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

7. तुला राशिवाले बरतें सावधानी
तुला (Libra) राशिवालों के लिए मंगल का ये गोचर उतार चढ़ाव भरा रहने वाला है. सेहत का ध्यान रखें, यात्रा करते वक्त सावधानी बरतें और लड़ाई झगड़ा और विवाद से बचें. इस दौरान जो लोग आपके जीवन में आएंगे, वे आपके लिए अशुभ साबित हो सकते हैं, साथ ही आपको कुछ आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

8. वृश्चिक राशिवाले रहें सतर्क
मंगल वृश्चिक (Scorpio) राशि का स्वामी है और उसके राशि परिवर्तन की वजह से आपके दांपत्य जीवन में समस्याएं आ सकती हैं, रिश्ते बिगड़ने न दें. सेहत का विशेष ध्यान रखें. हालांकि नया व्यवसाय या किसी नयी योजना पर काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल है. नौकरी करने वालों के लिए समय बैलेंस्ड रहने वाला है, इस दौरान नौकरी बदलने की कोशिश ना करें.

9. धनु राशिवालों के लिए अच्छा समय
धनु (Sagitarius) राशिवाले इस दौरान अपने गुप्त शत्रुओं पर जीत हासिल कर सकते हैं और कुछ अप्रत्याशित लाभ भी मिल सकता है. यात्रा सफल परिणाम दे सकती है, छात्रों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. उच्च अधिकारियों से रिश्ते मजबूत होंगे, जमीन जायदाद के मामलों का निपटारा होगा.

10. मकर राशिवालों के लिए मिला जुला समय
मकर (Capricorn) राशि वाले सेहत का ध्यान रखें, छात्रों के लिए अच्छा समय है, विदेश यात्रा का अवसर मिल सकता है. जल्दबाजी में निर्णय न लें, नया व्यवसाय शुरू करने और नौकरी बदलने से बचें. हालांकि, दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

11. कुंभ राशिवालों को हानि हो सकती है
मंगल के राशि परिवर्तन से कुंभ (Aquarius) राशिवालों को हानि हो सकती है. मानसिक तनाव रहेगा, सेहत का ध्यान रखें, नौकरी में भी सतर्क रहें वरना षडयंत्र का शिकार हो सकते हैं. हालांकि नया घर या वाहन खरीदने के लिए समय अनुकूल है, आर्थिक समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

12. मीन राशिवालों के लिए लाभकारी समय
मंगल का राशि परिवर्तन मीन (Pisces) राशिवालों के लिए किसी वरदान की तरह है. आपकी सेहत और आर्थिक स्थिति दोनों अच्छे रहेंगे.  छात्रों के लिए समय काफी अच्छा हो सकता है, सही दिशा में मेहनत करने से सरकारी नौकरी का सपना पूरा हो सकता है. लेन-देन के मामले में सतर्क रहें.